Wednesday, May 25, 2022
Banner Top

AICTE Scholarship: इंजीनियरिंग की योग्य छात्राओं को एआईसीटीई की ओर से स्कॉलरशिप दी जाएगी

AICTE Scholarship: इंजीनियरिंग की योग्य छात्राओं को एआईसीटीई की ओर से स्कॉलरशिप दी जाएगी

AICTE Scholarship, Scholarship For Girls, aicte-india.org: छात्राओं की पढ़ाई को प्रभावित होने से बचाने के लिए ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने एक स्कॉलरशिप की घोषणा की है. इस स्कॉलरशिप के लिए ऑफिशियल वेबसाइट aicte-india.org के जरिए आवेदन किया जा सकता है. ध्यान रखें, यह स्कॉलरशिप सिर्फ इंजीनियरिंग छात्राओं के लिए है (Scholarship For Engineering Students). इसलिए अपनी योग्यता के अनुसार ही इसके लिए 31 जनवरी 2022 तक आवेदन करें (AICTE Scholarship 2021 For Engineering Students). इसमें चयन होने पर छात्रा को पढ़ाई की अवधि तक हर साल 50 हजार रुपये दिए जाएंगे.

  • by NEWS18HINDI

नई दिल्ली (AICTE Scholarship, aicte-india.org). हर साल लाखों बच्चे आर्थिक तौर पर कमजोर होने की स्थिति में अपनी पढ़ाई छोड़ देते हैं. ऐसे बच्चों की मदद करने के लिए हर साल कई स्कॉलरशिप की घोषणा की जाती है (Scholarship For Girls). एआईसीटीई (AICTE) यानी ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन ने इंजीनियरिंग की छात्राओं के लिए एक स्कॉलरशिप की घोषणा की है, जिससे उनकी शिक्षा (Education) प्रभावित न हो (AICTE Scholarship 2021 For Engineering Students).

ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) की ओर से इंजीनियरिंग की मेधावी छात्राओं को उनकी पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है (AICTE Scholarship 2021 For Engineering Students). जो भी छात्राएं इस स्कॉलरशिप के योग्य हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट aicte-india.org पर जाकर 31 जनवरी 2022 तक इसके लिए आवेदन कर लें. इसके बाद कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा. चयनित छात्राओं को पढ़ाई पूरी होने तक हर साल 50 हजार रुपये दिए जाएंगे.

AICTE स्कॉलरशिप के लिए ऐसे करें आवेदन
अगर आप इंजीनियरिंग की छात्रा हैं और AICTE स्कॉलरशिप (AICTE Scholarship 2021 For Engineering Students) के लिए आवेदन करना चाहती हैं तो इस प्रक्रिया के जरिए 31 जनवरी 2022 तक अप्लाई कर लें.
1- आवेदन करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट aicte-india.org पर जाएं.
2- होम पेज पर SCHOLARSHIPS में जाएं.
3- इसके बाद AICTE Schemes पर जाएं.
4- एप्लीकेशन फॉर्म का लिंक वेबसाइट पर ही उपलब्ध है.
5- अभ्यर्थियों को सलाह है कि आवेदन फॉर्म में बिल्कुल सही जानकारी भरें.
अगर फॉर्म में कोई गलती पाई जाती है या अधूरा रह जाएगा तो उसे रिजेक्ट कर दिया जाएगा.

इतनी छात्राओं को मिलेगा लाभ
AICTE स्कॉलरशिप स्कीम (AICTE Scholarship Scheme) के तहत केंद्र शासित प्रदेशों और पूर्वोंत्तर राज्यों से 13 पात्र छात्राओं का चयन किया जाता है. शेष 5000 छात्राएं दूसरे राज्यों से चयनित की जाती हैं. AICTE से मिली जानकारी के अनुसार, इसमें तमिलनाडु से 800, आंध्र प्रदेश से 566, महाराष्ट्र से 553, तेलंगाना से 424, उत्तर प्रदेश से 422 और मध्य प्रदेश से 285 सीटें छात्राओं का चयन किया जाता है.

0 Comments

Leave a Comment