Wednesday, May 25, 2022
Banner Top

घर में ऐसे करें सरकारी नौकरी की तैयारी

घर में ऐसे करें सरकारी नौकरी की तैयारी

UPSC Exam, IAS Topper, UPSC Exam Preparation Tips: हर किसी के पास पढ़ाई करने के लिए बेस्ट रिसोर्स नहीं होते हैं. ऐसे में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने वाले कई लोग भी नामी-गिरामी कोचिंग जॉइन करने के बजाय सेल्फ स्टडी (Self Study Tips) पर फोकस करते हैं. ज्यादातर आईएएस टॉपर्स का मानना है कि वे अपनी बनाई गई सही रणनीति और नोट्स के जरिए घर बैठे ही इस पोजिशन तक पहुंच सके हैं. अगर आप भी कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus In India) के दौर में घर पर रहकर यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं तो इन टिप्स को दिमाग में नोट कर लें (UPSC Exam Tips).

  • by NEWS18HINDI

नई दिल्ली (UPSC Exam, IAS Topper, UPSC Exam Preparation Tips). देश में ऐसे कई आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) हैं, जो अपनी मेहनत से इस मुकाम तक पहुंच पाए हैं. इन्होंने किसी एक्सपर्ट से कोचिंग या गाइडेंस नहीं लिया (IAS Coaching), बल्कि खुद सेल्फ स्टडी (Self Study Tips) का शेड्यूल बनाया और उसी के हिसाब से यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की (UPSC Exam Preparation Tips). इससे वे अपनी गलतियों को बेहतर तरीके से समझ पाए और उन पर काम करके उन्हें सुधार लिया (IAS Topper).

यूपीएससी परीक्षा पास करके देश की सबसे प्रतिष्ठित सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) हासिल की जा सकती है. इस परीक्षा को पास करने वालों को उनकी रैंक और प्रिफरेंस के आधार पर आईएएस (IAS Officer), आईपीएस, आईएफएस जैसे पद अलॉट किए जाते हैं. अगर आप भी यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो जानिए कुछ ऐसे टिप्स (UPSC Exam Preparation Tips), जिनकी मदद से घर पर रहकर भी आईएएस बना जा सके (UPSC Exam Tips).

अखबार को बनाएं पक्का दोस्त
रोजाना सिर्फ अखबार पढ़कर भी आप आईएएस बन सकते हैं (IAS Topper). IAS हिमांशु गुप्ता के पिता एक दुकान चलाते हैं. हिमांशु रोजाना पिता के साथ दुकान पर जाकर अखबार पढ़ते थे. उन्होंने कोई कोचिंग (IAS Coaching) जॉइन नहीं की और सिर्फ अखबार व इंटरनेट की मदद से यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam Preparation Tips) पास कर ली.

NCERT की किताबों से मिलेगी मदद
यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने से पहले उसका परीक्षा पैटर्न (UPSC Exam Pattern) देखें और उसे अच्छी तरह से समझें. इसके बाद सिलेबस के हिसाब से NCERT किताबें (NCERT Books) लें और उनकी मदद से अपनी तैयारी दुरुस्त करें. साथ ही अपने नोट्स भी बनाते चलें. फाइनल रिवीजन सिर्फ अपने नोट्स से ही करें.

खुद पर रखें भरोसा
किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए खुद पर भरोसा होना बहुत जरूरी है. अगर आप परीक्षा पास करने के लिए दृढ़ निश्चयी होंगे तो उसे पास करने से आपको कोई नहीं रोक सकता. परीक्षा की तैयारी के साथ अपनी सेहत का भी पूरा ख्याल रखें.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

0 Comments

Leave a Comment